₹ 9

Validity

Till Further Changes

Seller

Active Deal

Narayana Murthy ke Success PRINCIPLES (Hindi Edition)

एन.आर. नारायण मूर्ति भारत की प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर कंपनी इन्फोसिस टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और जाने-माने उद्योगपति हैं। उनका जन्म मैसूर में हुआ। वे बहुत ही साधारण परिवार से आते हैं। उनके पिता एक अध्यापक थे। आई.आई.टी. में पढ़ने के लिए वे मैसूर से बेंगलुरु आए।
इन्फोसिस भारत की दूसरी सबसे बड़ी आई.टी. कंपनी है, जिसकी वर्तमान संपत्ति लगभग 82,000 करोड़ रुपए है। यह कंपनी आज विश्व के 50 से भी ज्यादा देशों में मौजूद है। नारायण मूर्ति 21 साल तक इन्फोसिस के सी.ई.ओ. रहे हैं। वह पढ़ने में बहुत तेज थे और इंजीनियर बनना चाहते थे। वह ग्रेजुएशन में आई.आई.टी. इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने के लिए उसके एंट्रेंस एग्जाम में बैठे और सफल भी रहे। मगर उनके परिवार की आर्थिक हालत इतनी अच्छी नहीं थी कि उन्हें इतनी फीस देकर पढ़ा सकें। उन्होंने मैसूर के ही एक कॉलेज से बी.ई. की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने आई.आई.टी., कानपुर से एम.टेक. किया।
जीवन में नारायण मूर्ति की सफलताओं के लिए उन्हें सन् 2000 में ‘पद्मश्री’ और 2008 में ‘पद्म विभूषण अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया। इन्फोसिस पूरे विश्व में आई.टी. सेक्टर में एक बड़ा नाम है, जो भारत के विकास में भी मददगार है। कोई भी सपना हकीकत में बदले, उसे पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत और विश्वास की जरूरत होती है। इन्फोसिस ऐसे ही सपने का नाम है, जो कभी नारायण मूर्ति ने देखा था और जिसे उन्होंने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर अपनी मेहनत व लगन से सफल कर दिखाया।


Steps to Get Narayana Murthy ke Success PRINCIPLES (Hindi Edition).