₹ 9

Validity

Till Further Changes

Seller

Active Deal

Dr. Kalam ke Success PRINCIPLES (Hindi Edition)

अबुल पकीर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम, जिन्हें ‘मिसाइल मैन’ और ‘जनता के राष्ट्रपति’ के नाम से भी जाना जाता है, वह भारत के ग्यारहवें राष्ट्रपति थे। इंजीनियर, वैज्ञानिक। उन्होंने हमेशा युवाओं का मार्गदर्शन किया।
आत्मविश्वास जीवन के हर एक पहलू के लिए जरूरी है। फिर भी, कितने ही लोग इसके लिए जद्दोजहद करते हैं। अफसोस कि यह आपके लिए कुचक्र बन गया है, क्योंकि अपने अंदर आत्मविश्वास की कमी के चलते आपको सफल होने में मुश्किल आ रही है। मुश्किलें ऐसी लगती हैं, जैसे हमेशा के लिए हों और उन्हें हम बरदाश्त नहीं कर पाते। हर वक्त उदासियों एवं निराशा का भाव छाया रहता है। खुद पर यकीन रखो, अपनी काबिलियत पर भरोसा करो। अपनी खुद की ताकतों पर अभिमान-रहित विश्वास नहीं होगा तो आप सफल और खुश नहीं रह सकते। आपको अपना आत्मविश्वास जगाना और बढ़ाना होगा।
आधुनिक जीवन-शैली से हमारी आदतों में महत्त्वपूर्ण परिवर्तन आया है; परंतु पुस्तकों के प्रति रुचि का अपना स्थान है। अखबारों से लेकर पत्रिकाओं तथा पुस्तकों तक पढ़ने का क्षेत्र फैला हुआ है, जिसकी कोई सीमा नहीं। हमारे देश में विभिन्न विषयों की पुस्तकें मिलती हैं। भारत में शिक्षा के स्तर में वृद्धि होने के कारण बाजार में पुस्तकें की माँग बढ़ती जा रही है। पुस्तकों से हमारा घनिष्ठ संबंध होता है। मेरे लिए पुस्तक मेरी मित्र की तरह हैं। उनके शब्दों ने मुझे तब भी संसार की गतिविधियों से जोड़ दिया, जब मैं एक छोटे से गाँव में रहता था। शिक्षा केवल स्कूल में लिखने-पढ़ने तक सीमित न होकर ज्ञान में वृद्धि तथा अपनी सोच में बदलाव के लिए भी प्राप्त की जाती है।
जीवन में कठिनाइयाँ हमें बरबाद करने नहीं आती हैं, बल्कि ये हमारी छुपी हुई सामर्थ्य और शक्तियों को बाहर निकालने में हमारी मदद करती हैं। कठिनाइयों को यह जान लेने दो कि आप उससे भी ज्यादा कठिन हैं। आत्मविश्वास और कड़ी मेहनत ‘असफलता’ नामक बीमारी को मारने के लिए सबसे अच्छी दवाई हैं। ये आपको एक सफल व्यक्ति बनाती हैं।


Steps to Get Dr. Kalam ke Success PRINCIPLES (Hindi Edition).